Blog क्या है और blogging से पैसे कमाने के सबसे effective तरीके

नमस्कार दोस्तों। आप सभी का हमारे blog में स्वागत है। आपने आज के लेख का शीर्षक तो पढ़ा ही होगा। आज हम blog क्या है और blogging से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Blogging se paise kaise kamaye
Blogging kya hai


 आप यह लेख पढ़ रहे है इसका मतलब आपको blogging  मे interest हैं या तो आप blogging सीखना चाहते है। अगर आपको blogging  को पुरी तरह सीखना चाहते हो तो इस लेख को सुरु से अंत तक ज़रूर पढ़ें। में आज आपको blogging क्या है? Blog क्या है? Blog और blogging के बारे में जानकारी देने वाला हूं।

चलिए अब हम सबसे पहले जान लेते है कि blog क्या है?

blog क्या है? (What is blog in hindi?)

What is blog in hindi
Blog kya hai

Blog एक तरह की website ही है जिसमें हम अपना नॉलेज को शेयर कर सकते हैं। अपने विचार, experience को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

जब भी हम google में कोई keyword सर्च करते हैं, तो google हमें लाखों results दिखाता है। जो हमें google द्वारा results दिखाएं जाते है उन्हें blog ही कहते है।

Blog एक google का प्रोडक्ट है, इसे लिखने के लिए google हमें promote करता है।blog लिखने के लिए हमें किसी एक niche (topic) को select  करना पड़ता है और उसके रिलेटेड रोजाना पोस्ट डालनी होती है।

Blogpost क्या है?(what is blogpost in hindi?)

 हमने blog क्या है समाज लिया, अब हम जानते हैं कि blogpost किसे कहते है

जब भी हम किसी topic पे ब्लॉग बनाकर रोजाना पोस्ट डालते हैं, contenet को लिखते है उस एक contenet के post को blogpost कहा जाता हैं।

Blogpost को विशेष रूप से लिखा जाता  है। Blogpost का अच्छी तरह से seo करना होता है, उसमे लोगों द्वारा ज्यादा सर्च कि जाने वाले keywords डालने होते है, जिसकी वजह से हमारा ब्लॉग google में रैंक कर जाता है।

Blogpost का seo कैसे करते है, इसे में आपको आगे समझाता हूं।


Blogging क्या है?(what is blogging in hindi?)

What is blogging in hindi
Blogging kya hai

Blog तयार करके उसपे रोजाना blogpost डालना यानी नई- नई जानकारी लोगों तक पोहच्याना blogging कहलाता है।

नए टॉपिक पर कंटेंट लिखना, लोगों को उनके समस्याओं का समाधान देना, कॉमेंट बॉक्स के जरिए लोगों के साथ जुड़े रहना, उनको जरूरी जानकारी provide करना आदि चीजे blogging से कि जाती है।

Blogging से आप पैसे भी कमा सकते हों। Blogging से  पैसे कैसे कमाते हैं और आप कितने पैसे कमा सकते हो ऎसी सारी बाते आज हम जानेंगे।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?(How to make money from blogging?)

आज के दौर में blogging का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ गया है। Google पे लाखों blog उपलब्ध है। हर कोई blogging करना चाहता है, blogging से पैसे कमाना चाहता है। बोहत सारे  लोग blogging करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। कुछ लोग तो ऐसे है जीनोने अपनी लाखों की जॉब छोड़कर full time blogging कर रहे हैं।

लेकिन आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या सच में blogging से इतने सारे पैसे कमाएं जा सकते है। तो इसका सरल जवाब है, हां। क्योंकि की blogging एक online earning करने का सबसे बेस्ट पर्याय है।

आपको Google पे सर्च करने के बाद online earning करने के बहुत सारे पर्याय मिल जाएंगे। लेकिन वो सारे पर्याय  सही नहीं होते। इनमें से कुछ में आपको सुरु में पैसे invest करने की भी जरूरत पढ़ती है और आपके साथ fraud भी हो सकता है।

लेकिन blogging एक free platform है। यहां आपको कोई भी invest करनेकी जरूरत नहीं है। और blogger एक Google का product है इसलिए इसपे आँख बंद करके विश्वास किया जा सकता है।

अब सवाल आता है कि blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?
आपको इसके लिए एक अच्छे टॉपिक पे ब्लॉग बनाना होता है। आप नीचे दिए गए top 10 famous blog topic’s  में से एक चुन सकते है। इसके बाद आपको रोजाना seo friendly posts को अपने ब्लॉग पर publish करना होता है।

जैसे ही आपके ब्लॉग पे traffic आना सुरू हो जाता है तो आप google adsense के लिए apply कर सकते हैं।
जैसे ही आपको AdSense का approval  मिल जाता हैं, आपकी blogging से डॉलर में earning सुरु हो जायेगी।

Blogging आप बहुत सारे टॉपिक पे कर सकते हो जैसे technical, education, business, general information, medical, entertainment आदि

चलिए कुछ blogging के top 10 famous topic’s जानते हैं:

  1. Food 
  2. Fashion
  3. Fitness
  4. Education
  5. Travel
  6. How to guide
  7. Entertainment
  8. Buisness
  9. News
  10. Product reviews


Blogger क्या है?(what is blogger in hindi?)

 अपने blog, blogpost, blogging के बारे में समझ लिया। अब हम जानते है blogger क्या होता है और किसे कहते है?

जो व्यक्ति blog बनाता है, उसमे पोस्ट डालता है, अपने content को लोगों तक पहुंचाकर उनका समाधान करता है, उस व्यक्ति को blogger कहा जाता हैं।

उदाहरण के तौर पर आप मुझे देखिए, आप जो यह पोस्ट पढ़ रहे हैं ये मेरे द्वारा लिखी गई है, मतलब में भी एक blogger हूं। में भी अपने इस blog में रोजाना post डालकर आप तक जानकारी पहुंचाता हूं।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके (ways to earn money from blogging):

How to make money from blogging
Make money online

Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, उनमें से कुछ महत्त्वपूर्ण तरीके आज हम जानेंगे।


blogging से पैसे कैसे कमाएं

Adsense के add लगाकर:
Blogging से पैसे कमाने का सबसे पहिला और बेस्ट तरीका है Adsense के add लगाकर पैसे कमाना। ये तरीका blogging में सबसे ज्यादा पॉपुलर है और सबसे ज्यादा use होने वाला तरीका है।

लगभग सभी ब्लॉगर इस तरीके का इस्तेमाल करते है blogging से पैसे कमाने के लिए।

जब आपकी blog फेमस हो जाती है, अच्छा खासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग में आने लगता है । तब आप AdSense का approval पाकर पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

Affiliate marketing से:
Affiliate marketing भी आजकल बेहद famous तरीका हो गया है । यह तरीका google adsense का alternative है।

आपको इसमें Amazon, Flipkart के जैसे online sites से प्रोडक्ट का अपने ब्लॉग पर प्रोमोशन करना होता है। इसके लिए आपको online shopping sites में से कोई भी product का लिंक अपने blog पे डालना होता है।

जैसे भी कोई यूजर अपके ब्लॉग में मौजूद लिंक से Amazon या flipkart से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत commission मिलता है।

AdSense alternatives से:
अगर आपका adsense approval reject हो जाता है तो आपको चिंता करनेकी कोई आश्यकता नहीं है। क्यूंकि बहुत सारे ऐसे AdSense के alternatives है जिनके जरिए आप अपने blog पर adds लगाकर पैसे कमा सकत है।

चलिए कुछ फेमस google adsense alternatives की लिस्ट देखते हैं।
List of some famous Google AdSense alternatives:

  • Media.net
  • Propller ads
  • Adversal
  • Popads
  • Adstera
  • Amazon native shopping ads
  • Adbuff
  • Addclickmedia

आज हमने क्या सीखा:
आज हमने blog kya hai और blogging से पैसे कैसे कमाते हैं जान लिया। हमने blogging से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की जैसे blog kya hai? blogpost kya hai? blogger किसे कहते है? आदि। आशा करता हूं की आपको यह जानकारी बेहद पसंद आयेगी।
आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *