Etc full form

Etc full form | ईटीसी का फूल फॉर्म और मतलब क्या है?

Etc full form in hindi ईटीसी का फूल फॉर्म क्या है : नमस्कार दोस्तों ! क्या आप etc का फूल फॉर्म जानते हैं? यदि नहीं ! तो फिर इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको etc full form और etc meaning in hindi के बारे जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे ईटीसी क्या है, etc का मतलब क्या है (etc meaning in hindi) और etc का full form क्या है (etc full form in hindi)

दोस्तों हम लोग अपना समय बचाने के लिए और शब्दों को आसान तरीके से लिखने के लिए अंग्रेजी में अक्सर फूल फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इन फूल फॉर्म की मदद से हम बड़े शब्दों और वाक्यांश को बहुत ही कम शब्दों में लिख सकते हैं जिन्हें हम हिंदी में संक्षिप्त रूप कहते हैं। अंग्रेजी में ऐसे बहुत से सक्षिप्त रूप (full forms) है जिन्हे हम इस्तेमाल तो करते हैं पर हमे उनका मतलब और फूल फॉर्म पता नहीं होता है।

ईटीसी (etc) यह भी एक ऐसा संक्षिप्त रूप है जिसे हम बार बार इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को etc का फूल फॉर्म (etc full form in hindi) पता नहीं होता है। इसलिए आज कि इस पोस्ट में हम आपको ईटीसी (etc) का फूल फॉर्म और मतलब (etc meaning in hindi) के बारे में बताएंगे।

Etc full form | ईटीसी क्या है? Etc का फूल फॉर्म और मतलब क्या है?

ईटीसी का पूरा नाम क्या है | etc full form in hindi

Etc का फूल फॉर्म “Et cetera (etc)” है। यह एक लैटिन अभिव्यक्ति है जिसका मतलब “और अन्य सामान चीजे” या “और आगे चालू है” होता है। जब आप एकसमान चीजों की सूची बनाते हैं तब आप पूरी सूची न देकर कुछ शब्दों को लिखने के बाद etc लिख सकते हैं इसका मतलब होगा कि आगे भी और चीजे है।

ईटीसी (etc) यह संक्षिप्त रूप सोचने की क्षमता समाप्त हुई इस अर्थ से भी इस्तेमाल होता है इसलिए कई बार लोग etc का फूल फॉर्म “ending of thinking capacity” भी कहते हैं लेकिन यह उचित फूल फॉर्म नहीं है।

ईटीसी का मतलब क्या है | etc meaning in hindi

ईटीसी (etc) का मतलब होता है “और अन्य चीजें”। यह एक acronym शब्द है जो चीजों के list कि अखंडता को दर्शाता हैं। Etc का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम ज्यादा लिखना नहीं चाहते है या यदि हम कुछ चीजों की लिस्ट बना रहे हैं और हमे पूरी चीजे याद नहीं है तब हम कुछ चीजों को लिखकर etc शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। ईटीसी (etc) यह शब्द लिस्ट की continuity को दर्शाता हैं और इसका सरल अर्थ होता है कि आगे और भी चीजें हैं।

यदि मान लीजिए कि आप दुनिया के पांच सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट बना रहे हैं तब आप आसानी से उन सभी देशों के नाम लिखकर एक लिस्ट बना सकते हैं क्योंकि इन देशों की संख्या बहुत कम है। लेकिन यदि आपको ऐसा कहा जाए की दुनिया के ऐसे देशों की लिस्ट बनाओ जिनके पास खुदका अनुबोंब (atom bomb) है तब आप उन सभी देशों के नाम आसानी से नहीं लिख पाएंगे क्योंकि आज लगभग सभी देशों के पास अनुबॉम्ब हैं।

यदि आपको इस तरह की लिस्ट बनानी है तब आप कुछ दो – चार देशों के नाम लिखकर etc शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। इस लिस्ट को पढ़ने वाला समझ जाएगा कि इसमें और भी बहुत सारे देशों के नाम शामिल है जैसे – india, america, japan, china, etc

ईटीसी (etc) शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई? | Origin of etc full form

Etc का फूल फॉर्म “Et cetera” है जिसे की हिंदी में आदि, अन्य, इत्यादि नामों से पहचानते हैं और इसका मतलब होता है कि लिस्ट की continuity को बनाए रखना। Etc का अर्थ होता है “अन्य और चीजें” , “आगे और भी चीजे है”। यह एक acronym शब्द है जो so on, so onward जैसे शब्दों के समान अर्थ से प्रयोग में लाया जाता हैं।

Etc का फूल फॉर्म लैटिन शब्द Et cetera से बना है और यहां पर Et (and) का मतलब है “और” , cetera का मतलब होता है “अन्य चीजे” अगर इन दोनों शब्दों को जोड़ दिया जाए तो etc का मतलब निकलता है “अन्य और चीजें”। इन्हीं Et और cetera दो लैटिन शब्दों से etc शब्द की उत्पत्ति हुई है।

जब भी हमे कुछ चीजों का उदाहरण देना होता हैं तो फिर हम सभी चीजे नहीं बताते क्योंकि सभी चीजों का उदाहरण देना संभव नहीं होता है तब हम सिर्फ उदाहरण की तौर पर दो – चार चीजों के नाम बताते हैं और फिर etc यानी आदि, अन्य, इत्यादि कहते हैं। इससे सुनने वाला समाज जाता हैं इसके और भी कई सारे उदाहरण है।

अन्य कुछ etc full form:

दोस्तों आपको अंग्रेजी ग्रामर में etc का फूल फॉर्म क्या है समझ आया होगा लेकिन कुछ अन्य क्षेत्रों में etc के अलग अलग फूल फॉर्म है उन्हे नीचे दिए टेबल में लिखा गया हैं।

ETC Estimated Time of Completion
ETC Evil Type Correction
ETC Executive Transaction Coordinator
ETC Electronic toll collection
ETC Earth Terain Camera

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको etc का फूल फॉर्म क्या है (etc full form in hindi) और etc का मतलब (etc meaning in hindi) के बारे में जानकारी प्रदान कि है। इससे आपको पता चल गया होगा कि ईटीसी (etc) क्या है, etc का मतलब क्या है, etc का फूल फॉर्म क्या है, आदि

मुझे आशा है कि आप लोग etc full form समझ गए होंगे और इसका अर्थ भी आपको पता चल गया होगा क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको etc का फूल फॉर्म और मतलब समझाने का पूरा प्रयास किया है।

अंत में आप सिर्फ इतना समझिए की etc का full form “Et cetera” है और इसका मतलब “अन्य और चीजें” होता हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x