full form of india

Full form of India : इंडिया का फूल फॉर्म क्या होता है?

Full form of india : नमस्कार दोस्तों ! यदि आप इंडिया के नागरिक हैं तो आपको इंडिया के बारे में लगभग सभी जानकारी होगी ? क्या आपने कभी india full form के बारे में सुना है? क्या आपको पता है कि इंडिया का फूल फॉर्म क्या है full form of india in hindi ?

यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए हम आज आपको इस पोस्ट में full form of india मतलब india ka full form क्या है के विषय में जानकारी देने वाले है। इसी के साथ हम आपको बताएंगे कि इंडिया को अन्य और किन नामों से जाना जाता है।

Full form of india : india का full form क्या होता है ?

India का फूल फॉर्म क्या है – full form of india in hindi

दोस्तों सीधी बात में कहा जाए तो india का कोई फूल फॉर्म नहीं है क्योंकि इंडिया एक देश का नाम है और किसी भी देश के नाम का कोई फूल फॉर्म नहीं होता।

किसी भी शब्द का फूल फॉर्म होने के लिए वह शब्द एक acronym होना जरूरी होता हैं क्योंकि सिर्फ acronym शब्द का ही फूल फॉर्म बनता हैं। किसी भी देश का नाम कभी भी acronym शब्द नहीं होता है इसलिए india ka full form नहीं हैं।

इंडिया का फूल फॉर्म हिंदी में | full form of india

सच में इंडिया का कोई भी फूल फॉर्म नहीं है। India full form को आप इस तरह लिख सकते हैं- democratic india जिसे की हिंदी में गणतंत्र भारत कहा जाता हैं। भारत एक विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है। यदि लोकसंख्या की तौर पर बात की जाए तो यह विश्व में दूसरे स्थान पर है और क्षेत्रफल के मामले में यह देश में सातवें स्थान पर है।

भारत को india यह नाम मिलने के पीछे भी कुछ कारण है। भारत में सिंधु नदी बहती हैं और प्राचीन काल में सिंधु नदी भारत देश में एक मुख्य नदी थी इसी के कारण अन्य देशों के नागरिक भारत वासियों को indusian कहते थे। India यह शब्द संस्कृत शब्द सिंधु (indus) से बना हुआ है। इस तरह भारत को india नाम मिला है और इंडिया का फूल फॉर्म india full form है democratic india।

भारत (india) के कुछ अन्य नाम :

भारत यह एक democratic देश है और इसका नाम अंतराष्ट्रीय स्तर पर india है। भारत को दुनियाभर में और भी कई सारे नामों से जाना जाता है। जैसे इंडिया में इसे india, भारत और हिन्दुस्तान के रूप में जाना जाता है। भारत देश एक हिन्दू राष्ट्र है, यहां की लगभग 70% आबादी हिन्दू है इसलिए भारत को हिन्दुस्तान के नाम से भी जाना जाता हैं।

जम्बूद्वीप : यह एक भारत का ही प्राचीन नाम है जिसका अर्थ होता हैं ” जंबू वृक्ष की भूमि ” । इस नाम को आप बेहद सारे हिन्दू धर्म ग्रंथो मे पा सकते हो जैसे की हिन्दू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म।

हिन्दुस्तान : पूर्व के काल में जब कोई मुस्लिम सम्राट भारत देश पर आक्रमण करके कुछ भाग जीत लेता था तो वह उसे हिन्दुस्तान के रूप से जनता था। हिन्दुस्तान का मतलब है ” हिन्दुओं की भूमि ” ।

Full form of india

India के कुछ फूल फॉर्म बनाए गए है जो कि इंडिया को बेहद शॉर्ट में explain करते हैं। यह india full form इंटरनेट और सोशल मीडिया पर पर बेहद प्रचलित है –

  • INDIA – Independant National Democratic Intelligent Area
  • INDIA – Independent Nation Declared in August
  • INDIA – Innocent Native Dwellers of Indus river Aria

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको इंडिया का फूल फॉर्म क्या है full form of india in hindi के बारे में जानकारी प्रदान कि है। हमे आशा है कि आपको india full form बेहद अच्छी तरह से समझ आया होगा। असल में इंडिया का कोई फूल फॉर्म नहीं है पर हमने इंटरनेट और सोशल मीडिया पर। प्रचलित कुछ full form of india को इस लेख में दिया है।

आपको इंडिया की फूल फॉर्म क्या है full form of india इस लेख के बारे में कुछ शंका है या आप इस लेख में कुछ बदलाव चाहते है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x