IMA full form

IMA full form | IMA का फूल फॉर्म क्या है?

IMA full form in hindi : नमस्कार दोस्तों! क्या आप Ima full form क्या है जानते हैं? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ima full form यानी ima का फूल फॉर्म क्या है, ima क्या है के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों अपने देश की रक्षा करना कोण नहीं चाहता? कोई सिपाई बनकर देश की सेवा करता हैं तो कोई डाक्टर, अध्यापक, कर्मचारी बनकर देश के विकास में हाथ बंटाता है, देश की रक्षा करना सबसे बड़ी राष्ट्रभक्ति मानी जाती हैं।

कुछ बच्चे 12th के बाद पुलिस और सैनिक भर्ती की तैयारी शुरू करते हैं ताकि वह देश की सेवा में जुट सकें। ऐसे में वह ima के बारे में जरूर सुनते हैं पर उन्हे कई बार ima का फूल फॉर्म नहीं पता होता हैं। इसलिए आज कि इस पोस्ट में हम आपको ima full form in hindi यानी ima का full form क्या है के बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि ima ka full form क्या है?

IMA full form | आई. एम.ए. का फूल फॉर्म क्या है? Ima क्या है?

Ima का फूल फॉर्म क्या है | Ima full form in hindi

IMA : INDIAN MILITRY ACADEMY

Ima का फूल फॉर्म Indian miliatry academy है जिसे हिंदी में “भारतीय सैन्य अकादमी” कहा जाता हैं। यह भारतीय सैन्य की सबसे बड़ी सैन्य अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान है। यहां भारतीय सैन्य में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और सैन्य शिक्षा मिलती है। यहां पर उम्मीदवारों को सभी कठिन परिस्थितियों में खुदकी और अपने देश की रक्षा करने हेतु प्रशिक्षण दिया जाता है। Ima में जो उम्मीदवार अपनी ट्रेंनिग पूरी करते है उन्हे सिपाई के रूप में देश की सुरक्षा में जोड़ दिया जाता हैं।

में आपको बता दूं कि यहां पर सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों को ही सैन्य की शिक्षा और प्रशिक्षण मिलता हैं, महिला उम्मीदवारों के लिए अलग नाम से संस्थान है। Ima मुख्य रूप से देहरादून, उत्तराखंड में स्थापित है और इसकी स्थापना 1932 में सैन्य अधिकारियों द्वारा कि गई थी। यह IMA भारतीय सैन्य अकादमी लगभग 400 एकड़ में फैली हुई है।

यहां पर उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देकर उन्हे सैन्य अधिकारियों में बदल दिया जाता है। यहां पर उम्मीदवारों को शारीरिक ट्रेंनिग के साथ मानसिक ट्रेंनिग से भी अवगत कराया जाता हैं क्योंकि एक सिपाई हमेशा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी होता हैं।

IMA कैसे जॉइन करें?

IMA में शामिल होने के लिए आपको कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना होगा तभी आपको IMA (Indian Militry Academy) में एडमिशन मिल सकता हैं। इसके लिए आपके ग्रेजुएशन के लेवल नूसार प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता हैं।

NDA exam:

IMA जॉइन करने का NDA यह सबसे अच्छा और आसान विकल्प माना जाता है। इस NDA exam को आप 12 वी के बाद से सकते हैं यदि आपका इसमें सिलेक्शन होता है तो फिर आपको खडकवासला में तीन साल की NDA की ट्रेनिंग मिलती हैं। इसके बाद आपको अगले ट्रेनिंग के लिए IMA में एक साल के लिए भेजा जाता हैं।

लेकिन NDA exam देने के लिए आप 12 वी उत्तीर्ण होना जरूरी हैं और आपका PCM (physics, chemistry, math) ग्रुप होना चाहिए। जिन बच्चों का मेडिकल स्ट्रीम है वह बच्चे इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं है।

CDSE exam:

एक छात्र जिसने अपना स्नातक पूरा किया हुआ है वह इस CDSE exam को दे सकता हैं। यह परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को कई सारे अन्य चरणों से गुजरना पड़ता हैं। इसमें physical and mentle fitness जैसे अन्य चरण मौजूद हैं।

जो उम्मीदवार CDSE परीक्षा को पास करने के बाद अन्य सभी चरणों से सफलतापूर्वक गुजरता है उसे IMA प्रशिक्षण लेने का मौका मिलता हैं।

Technical graduate course (TGC):

जिन छात्रों ने अपना स्नातक टेक्निकल क्षेत्र में जैसे engineering, BCA में किया है वह इस TGC परीक्षा को दे सकते हैं। जो छात्र टेक्निकल क्षेत्र में BE, Btech कर रहे हैं और वह यदि अंतिम साल में है तो फिर वह इस परीक्षा को देने के लिए पात्र हैं। यह परीक्षा सिर्फ टेक्निकल ग्रेजुएट छात्रों के लिए आयोजित किया जाता हैं। इसे TGC को पूरा करने के बाद छात्रों को IMA में एक साल तक सेना का प्रशिक्षण मिलता हैं।

चिकित्सा क्षेत्र में Ima का फूल फॉर्म क्या है? | Ima full form in medical

IMA full form in medical : Indian medical association

चिकित्सा क्षेत्र में ima का फूल फॉर्म “Indian medical association” है और इसे हिंदी में “भारतीय चिकित्सा संघटन” कहा जाता हैं। यह एक भारत में सबसे बड़ा चिकित्सा कर्मचारियों का संघटन है जिसमे 330000 से ज्यादा सदस्य डाक्टर है। यह संघटन डाक्टर और पेशेंट्स के हित में कार्य करता हैं।

नई आधुनिक तकनीकों को चिकित्सा क्षेत्र में लाकर सभी बीमारियों का इलाज आसान और सहज करने का महत्वपूर्ण कार्य यह संघटन करता है। देश के लगभग सभी राज्यों में Ima (indian medical association) की शाखाएं हैं। भारतीय चिकित्सा संघटन (ima) का मुख्यालय दिल्ली में स्थित हैं।

आज Ima एक सुस्थापित संघटन है जिसका मुख्यालय दिल्ली में है। इसकी 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में शाखाएं हैं। इसके पूरे देश में लगभग 1750 से अधिक शाखाएं उपलब्द है और इस संघटन के 330000 से ज्यादा सदस्य डाक्टर है।

India medical association (IMA) के उद्देश्य:

  • भारत में स्थित अपनी सभी विभिन्न शाखाओं में चिकित्सा और अन्य विज्ञान को बढ़ावा देना
  • भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाना
  • देश में चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा सेवाओं और पंजीकरण में विभाजन के उन्मूलन के लिए कार्य करना
  • डाक्टर पेशे के सभी सदस्यों के बीच समानता प्राप्त करना

अन्य कुछ ima full form :

आपने सूरुक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में प्रचलित ima full form को जान लिया लेकिन इसके अलावा भी कई सारे ima का फूल फॉर्म बनते हैं तो चलिए उन्हे जानते हैं –

IMA Institute of Management Accountants
IMA Indian Medical Association
IMA Integrated Modular Avionics
IMA Israel Medical Association
IMA Institute of Mathematics and it’s Applications
IMA Integrated Motor Assist
IMA Indian Military Academy
IMA Internal mammary Artery
IMA Inferior Masentic Artery
IMA Indian Musium of art

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको ima full form in hindi यानी ima का फूल फॉर्म क्या है, ima कैसे जॉइन करें के बारे में जानकारी प्रदान कि है। हमे आशा है ima full form के तहत इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

Ima यह एक acronym शब्द है और इसके मुख्य दो फूल फॉर्म बनते हैं। मिलिट्री के क्षेत्र में ima का फूल फॉर्म “indian militry academy” बनता है और चिकित्सा के क्षेत्र में ima full form – “Indian medical asociation” है। हमने इस पोस्ट में सभी ima full forms के बारे में पूरी जानकारी दी है।

दोस्तों आपको यह ima full form in hindi यानी ima का फूल फॉर्म क्या है पोस्ट कैसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x