imgonline com ua CompressToSize qTAljDO7nj

(20+tips) Keyword research kaise kare

Keyword research kaise kare –  यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल करके हम उन words और phrases को ढूंढते है जो की लोगों द्वारा सबसे ज्यादा गूगल में सर्च किए जाते है, जिन keywords पर सबसे ज्यादा लोगों को जानकारी चाहिए। ऐसे keywords को ढूंढना उनका रिसर्च करना ही keyword research कहलाता है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की keyword research kya hai और यह seo के लिए क्यूं जरूरी है। तो चलिए देखते है कि keyword researching क्या है।

सबसे पहले हमे keyword क्या है जानना होगा तभी हम समझ सकते है कि keyword research कैसे करें?

Keyword kya hai (what is keyword in hindi) 

Keyword उस word या phrase को कहा जाता है जिसे की लोगों द्वारा गूगल जैसे search engine पे ज्यादा सर्च किया जाता है। Keyword कोई भी हो सकता है जैसे आपको किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो आप क्या करते हो google या youtube पर जाकर उस जानकारी से related कुछ शब्द लिखते है और सर्च करते हो और google आपको उन शब्दों के आधार पर जानकारी दिखाता हैं। असल में आपने उस जानकारी को गूगल में खोजने के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया था उन्हे ही keywords कहते है।

Keywords साधारण दो प्रकार के होते है:

  1. Short tail keywords
  2. Long tail keywords

जैसे उदाहरण की तौर में मान लीजिए की आपको ब्लॉग में seo कैसे किया जाता है के बारे में जानना है तो आप क्या करोगे गूगल में सर्च करोगे की blog ke liye seo kaise kare और गूगल आपको उससे related results दिखायेगा। इस जानकारी को सर्च करने के लिए आपने जो phrase यहां पर टाइप किया है blog ke liye seo kaise kare यही आपका keyword है। मुझे आशा है कि अब आपको क्लियर हो गया होगा की keyword kya hota hai?

Keyword research kya hai? (What is keyword research in hindi)

दोस्तों keyword research एक ऐसी प्रोसेस है जिसका इस्तेमाल करके हम उन keywords को ढूंढते है जो कि लोगों द्वारा google, yahoo, bing जैसे search engines पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते है। यह एक seo की सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है जो कि हमे अपनी पोस्ट को गूगल के top pages में rank करने में मदद करता है और इन keywords की मदद से हमारी साइट पर भर भर के visitors आने लगते है।

आप इसको ऐसे समझो की यह एक आपके ब्लॉग को रैंक करने की key है जिसे इस्तमाल करके आप अच्छा खासा ट्रैफिक आपनी ब्लॉग पर drive कर सकते है।

Keyword research kaise kare का मकसद यह होता है कि high search volume, high cpc और low compitition keywords को ढूंढकर आपनी आर्टिकल में इस्तेमाल करना। लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि तीनों का मेल होना चाहिए। ऐसा ना हो कि search volume कम है और keyword की compitition ज्यादा।

CPC में कम ज्यादा हो तो चलेगा लेकिन हमेशा low compition वाले keywords ही target करे। क्योंकि कम लोग इन keywords पर काम कर रहे होते है और इसलिए इन keywords पे आसानी से रैंक किया जा सकता हैं।

Blog ke liye Keyword research kyun jaroori hai?

 यह स्टेप ब्लॉग की search engine optimization के लिए सबसे important है।यदि आप keyword research अच्छी तरह से करते है तो आपको सफलता जल्दी मिल सकती है और इससे आपको ज्यादा बेनिफिट भी होगा।

 आप उन्हीं keywords को टारगेट करो जिनका KD कम हो और search volume ज्यादा हो। क्योंकि ऐसे keywords पे रैंक करना आसान होता हैं और search volume ज्यादा होने की कारण आपको अच्छा ट्रैफिक भी मिलेगा और उससे revenue भी ज्यादा जेनरेट होगा।

कई बार लोग Keyword research किए बिना ही आर्टिकल लिखते है, वे खुदसे ही कुछ भी keywords डालते है। ऐसा करना अंधेरे में तीर चलाने के बराबर है, इससे कुछ भी फायदा नहीं होगा। इसलिए उनका आर्टिकल रैंक नहीं करता है और वह निराश होते है कि हमारा आर्टिकल क्यों रैंक नहीं हो रहा? हमने तो बेहद ही अच्छा आर्टिकल लिखा है।

 इस चीज को यहां पर समझना जरूरी है कि सिर्फ अच्छा आर्टिकल लिखना ही काफी नहीं है बल्कि उस आर्टिकल को रैंक करने के लिए अच्छे keywords की भी जरूरत होती हैं। इसलिए पहले keyword research करे, आपनी आर्टिकल के लिए सही seo keywords का चुनाव करें और फिर उन keywords की मदद से अच्छा सा seo friendly article लिखे।

आपको यह चीज तो समझ आई कि आर्टिकल को लिखने से पहले Keyword research करना जरूरी होता है। लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि keyword research कैसे करें। चलिए में अब आपको समझा ता हूं की सही तरह से keyword research कैसे करते हैं।

Keyword research kaise kare?

Keyword research करने के लिए आप खुद google में रिसर्च करके keywords को ढूंढ सकते है लेकिन यह ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। इसके लिए आपको जरूरत पढ़ती है keyword research tool की और यह एक इस तरह का टूल होता है जो की आपको keyword research में मदद करता है। इन keyword research tools की मदद से आप किसी भी keyword की पूरी कुंडली जान सकते हैं।

जैसे keyword को हर महीने कितने लोग सर्च करते हैं, उस keyword की compitition level मतलब उस keyword पर रैंक करना आसान है या मुश्किल है, उस keyword का cpc कितना है, आदी चीजे आपको पता चलेगी और इससे आप idea मिल सकता है आपको किन keywords को अपनी आर्टिकल में टारगेट करना है।

जैसे मैंने उपर बताया है कि आप सुरु में सिर्फ उन्हीं keywords को टारगेट करों जिनका keyword difficulty 10 से कम हो जिससे आप आसानी से जल्दी अपनी पोस्ट को रैंक करा सकते हो।

Free Keyword research tools:

  • Google keyword planner
  • Ubber suggest
  • Keyword.io

Paid Keyword research tools:

  • Ahref
  • Semrush
  • Ubber suggest

यदि आपको hindi keyword research tool चाहिए तो आप ubber suggest को इस्तेमाल कर सकते हो जो कि काफी हद तक फ़्री है। यह टूल में खुद hindi keywords को ढूंडने के लिए इस्तेमाल करता हूं, हिंदी ब्लॉग के लिए काफी अच्छा टूल है।

मै आपको यहां पर keyword planner tool का इस्तेमाल करके बताऊंगा की keyword research कैसे करें। क्योंकि यह एक फ़्री टूल है और सभी इसको इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहद सारे लोग ऐसे है की जो paid keyword tool को खरीद नहीं पाते इसलिए मैंने इस टूल को चुना है keyword research kaise kare समझाने के लिए।

Step 1: Search on google keyword planner and go to official website

सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में जाकर keyword planner को सर्च करके उसकी ऑफिशियल वेबसाइट को visit करना है।

Step 2: click on go to keyword planner

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा उसमे आपको go to keyword planner पर क्लिक करें।

Step 3: login with email address

अपनी email address और password डालके log in करें।

Step 4: click on discover new keywords

 अब आपके सामने keyword planner का dashboard खुलेगा उसमे आपको discover new keywords पर क्लिक करना है।

Step 5: type keyword and select results button

अब आपको जिस keyword का रिसर्च करना है उसे type करके get results पर क्लिक करना है।

Step 6: Select keywords and copy

अब आपको यह टूल आपकी keyword के related काफी सारे keywords दिखायेगा। आप उसमें से सही keywords का चुनाव करें और उन्हें सेलेक्ट करके कॉपी करें। 

Step 7: use keywords in your article

आपने जिन keywords को कॉपी किया उन्हे अपनी आर्टिकल में सही जगह पर इस्तेमाल करें। याद रहें की आप इन keywords को अपनी आर्टिकल के introduction में और अंत में जरूर उपयोग करें। आपकी आर्टिकल की headlines में भी इन keywords का इस्तेमाल होना चाहिए।

मुझे आशा है कि आपको keyword research करने का तरीका अच्छी तरह से समझ आया होगा अब हम जानते है कि keyword research के क्या फायदे है?

Keyword research के फायदे (keyword research benefits)

देखिए keyword रिसर्च के कई सारे फायदे है , इसके बिना google में आर्टिकल को रैंक करना बेहद ही मुश्किल काम है, में तो मानता हूं कि नामुमकिन ही है। हां यदि आपका quality content है और यूजर को valuable knowledge दे रहा है, आपने दूसरों से बेहद ही अच्छा लिखा है तो वो keywords के बिना ही रैंक हो सकता है। लेकिन यह आसान काम नहीं है।

  • यह एक seo का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है जो कि आपको अच्छे keywords को find करने में मदद करता है
  • इससे आप ज्यादा cpc वाले keywords को टारगेट करके एक अच्छा revenue भी जेनरेट कर सकते हैं।
  • आर्टिकल रैंक करने पर आपकी ब्लॉग कि DA PA authority भी बढ़ जाएगी और आपकी साइट को एक targeted traffic gain हो जाएगी।
  • यदि आप अच्छी तरह से आर्टिकल को keyword research करके लिखते है तो आपकी आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी, इससे आपकी आर्टिकल शेयर होने की chances बढ़ जाते है।
  • इससे आपको अपनी ब्लॉग के लिए नए आर्टिकल्स को लिखने के लिए ideas भी मिलते है। आप keyword research करके एक अच्छा टाइटल अपनी आर्टिकल के लिए ढूंढ सकते हैं।
  • Keyword research करके आप ज्यादा से ज्यादा organic traffic gain कर सकते हो और आप इससे ads और affiliate products के लिंक देकर पैसे भी ज्यादा कमा सकते है।
  • यदि आप keyword research करके आर्टिकल लिखते है और वो रैंक हो जाता है तो इससे आप अपनी दूसरी आर्टिकल पे भी traffic भेज सकते हैं। इसके लिए आपको जो आर्टिकल रैंक हुआ है उसमे दूसरी आर्टिकल्स की भी लिंक देनी है। जिससे यदि कोई visitor आपकी आर्टिकल पर आएगा तो ओ लिंक पर क्लिक करके आपकी दूसरी आर्टिकल्स भी पढ सकता है और इससे आपको दूसरी आर्टिकल्स के लिए organic traffic मिलेगा।

Conclusion- keyword research kaise karen

दोस्तों आपको keyword research kaise kare के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। हमने keyword क्या है के बारे में भी आपको परिचित किया। अब आप keyword research का तरीका जान गए हो। 

आप भी अपनी हर एक पोस्ट को keyword research करके ही लिखे इससे आपको बेहद ही फायदा मिलेगा, इससे आपको आर्टिकल को रैंक करने में भी हेल्प मिलेगी। इसके लिए आप ahref, semrush जैसे paid tools का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि keywords की एकदम सही जानकारी देते है। यदि आप इन्हे खरीद नहीं सकते है तो भी कोई बात आप keyword planner का उपयोग करो।यह टूल भी आपको keyword research kaise kare में काफी हद तक मदद करेगा।

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपनी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और नई रोचक जानकारी के साथ तब तक के लिए अलविदा!!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *