lol meaning and full form

Lol meaning in hindi : lol का मतलब और फूल फॉर्म क्या है?

Lol meaning in hindi : नमस्कार दोस्तों! क्या आपने कभी लोल (lol) शब्द के बारे में सुना है। यह एक बेहद ही विचित्र शब्द है जो आजकल काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। आपने इसे कई बार सोशल मीडिया पर जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ चैटिंग करते हुए देखा होगा। पर आपको क्या lol का मतलब lol meaning in hindi और lol full form पता है?

बेहद सारे लोगों को lol का मतलब lol meaning in hindi के बारे में पता नहीं होता हैं और कुछ लोगों को तो lol full form भी पता नहीं होता है। इस कारण हमेशा उनकी चैटिंग करते समय इस lol जैसे शब्दों को समझने में परेशानी होती हैं।

यदि आप भी lol ka matlab और lol full form की खोज में यहां तक आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको lol meaning in hindi के विषय में आपको जानकारी प्रदान करने वाले है। यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप lol का मतलब और फूल फॉर्म आसानी से समझ जाएंगे।

Lol का मतलब और फूल फॉर्म क्या है? | Lol meaning in hindi | lol full form

Lol meaning in hindi : lol का मतलब क्या है?

दोस्तों lol एक ऐसा शब्द है जो आजकल सोशल मीडिया पर हर जगह छाया हुआ है। इस lol का मतलब है जोर जोरसे हसना ! यदि कोई व्यक्ति आपके साथ चैटिंग करते समय lol इस शब्द का प्रयोग करता है इसका मतलब उस व्यक्ति को आपके किसी विधान पर जोर जोर से हंसी आई है। यह शब्द हसने क्रिया को दर्शाते हैं और इसका अर्थ होता है कि मुझे जोर से हंसी आई।

जैसे कि आजकल सोशल मीडिया लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ देर रात तक चैटिंग करना सबको पसंद है और सोशल मीडिया पर चैटिंग करने के साथ साथ नई नई जानकारियां भी मिलती है। आजकल सोशल मीडिया न केवल एक चैटिंग का साधन है बल्कि यह एक मनोरंजन का साधन भी बन चुका है।

इस सोशल मीडिया पर चैटिंग करते समय हम कई बार एमोजी को इस्तेमाल करते हैं जो हमारे मन के भाव और क्रियाओं को दर्शाते है। हर एक इमोजी का एक स्वतंत्र मतलब निकलता है। इस तरह lol शब्द भी आजकल हसने की क्रिया को दर्शाने के लिए काफी इस्तेमाल हो रहा है। आजकल यह lol जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना सोशल मीडिया पर ट्रेंड चल रहा है। इसलिए आपको भी lol का मतलब lol meaning in hindi और lol full form जरूर पता होना चाहिए।

Lol full form : lol का फूल फॉर्म क्या है?

Lol का full form है Laugh out loud जिसका मतलब निकलता है जबरदस्त या जोर से हसना। Lol एक acronym शब्द है इसलिए लोल के कई सारे फूल फॉर्म मौजूद हैं। जो शब्द acronym होता है सिर्फ उसी का फूल फॉर्म निकलता है। जैसे कि India यह एक देश का नाम है और यह acronym शब्द नहीं है इसलिए India ka full form नहीं हैं।

Lol शब्द के दो फूल फॉर्म प्रचलित है। पहला है laugh out loud और दूसरा lol full form है lots of love। लेकिन दोनों में से पहीला वाला lol full form ही ज्यादा प्रयोग में लाया जाता हैं जो कि हसने की क्रिया को दर्शाता है।

Lol Laugh out loud
Lol Lots of love

Lol और lots of love जैसे शब्द मूल पाश्चात्य देशों में प्रयोग लिए जाने वाले शब्द हैं। पर सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के कारण इसे आज हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा हैं। इसे न सिर्फ चैटिंग के लिए बल्कि बोलचाल की भाषा में भी इन lol, yup, nope, wana जैसे शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। यह भारतीय शब्द नहीं है। कुछ लोग तो खुद को ओवर स्मार्ट दिखाने के लिए भी ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं ताकि दूसरों को लगे कि यह बंदा बेहद स्मार्ट है।

Lol शब्द का प्रयोग कहां करे और कहां न करे ?

Lol यह एक संवेदनशील शब्द है, यह हसने की क्रिया को दर्शाता है इसलिए इस शब्द का प्रयोग सही जगह पर ही होना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति आपको अपनी दुखभरी कहानी सुना रहा है या कुछ series बाते बता रहा है तो वहां पर आप इस lol शब्द का इस्तेमाल न करे। ऐसा करने पर उस व्यक्ति को बुरा लग सकता है। किसी भी series बाते करते समय इस शब्द का प्रयोग करना avoid करें।

यदि आप अपने किसी दोस्त या नजदीकी व्यक्ति के साथ चैटिंग कर रहे हो और तब सामने वाला व्यक्ति कुछ हसने जैसी बात बोल देता है तो आप बिल्कुल lol शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको lol का मतलब lol meaning in hindi और lol full form के बारे में जानकारी प्रदान कि है। हमे आशा है कि आपको lol meaning in hindi के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी।

Lol यह शब्द आजकल सोशल मीडिया पर बेहद ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल हो रहा है पर बेहद सारे ऐसे लोग है को lol का मतलब और फूल फॉर्म नहीं जानते है। इसलिए मैंने सोचा कि क्यों ना lol meaning in hindi के विषय में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाए।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए और यदि पसंद आया है, इस पोस्ट से आपको कुछ जानकारी मिली है तो कॉमेंट में lol शब्द जरूर लिखे, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x