Nepotism meaning in hindi

Nepotism meaning in hindi | नेपोटिज्म का मतलब क्या है ?

Nepotism meaning in hindi : नमस्कार दोस्तों ! आपने नेपोटिज्म (nepotism) यह शब्द बहुत बार सुना होगा। अपने कई बार सुना होगा कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में बेहद ज्यादा nepotism चलता हैं, नेपोटिज्म के कारण कई सारे फिल्म एक्टर और एक्ट्रेस को काम नहीं मिलता हैं। पर क्या आपको वास्तव में nepotism का मतलब हिंदी में nepotism meaning in hindi पता है? बहुत सारे लोग नेपोटिज्म का अलग अलग मतलब बताते हैं।

यदि आप nepotism का मतलब यानी nepotism meaning in hindi की खोज में यह तक आए है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि नेपोटिज्म का मतलब क्या है nepotism meaning in hindi। आपको इस पोस्ट में nepotism का सही मतलब और इसके विषय में वो सभी जानकारी मिलेगी जिसकी आप खोज कर रहे है।

Nepotism meaning in hindi | नेपोटिज्म का मतलब और इसका फूल फॉर्म क्या है?

Nepotism meaning in hindi | नेपोटिज्म का मतलब क्या है?

Nepotism एक ऐसा शब्द है जो पारिवारिक पक्षपात को दर्शाता है। Nepotism का मतलब है भाई भतीजा वाद। यह एक राजनैतिक शब्दावली है जिसमे योग्यता को नजर अंदाज करके अपने अयोग्य परिजनों को उच्च पदों पर आसीन किया जाता हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी क्षेत्र में उच्च स्थान पर पदस्थ है और वह अपने पद का उपयोग करके अपने परिवार के सदस्य और पहचान वाले लोगों को ही नौकरी दिलाने या अन्य चीजों में मदद करता हैं, वह यदि बाकी उमीदवार को पात्रता होने के कारण भी नजर अंदाज करता है तो आप इसे nepotism कह सकते है।

जो व्यक्ति नेपोटिज्म को अंजाम देता है वह योग्यता और पात्रता जैसे गुणों को कभी भी ध्यान में नहीं रखता है, उसका एक ही उद्देश्य होता है कि में अपने परिजनों और पहचान वाले लोगों को किस कदर उच्च पदों पर आसीन करू। वह हमेशा ही अपने परिजनों का भला करने की सोचता है चाहे उनमें वह काबिलियत हो या ना हो।

यह nepotism आजकल बेहद चर्चा का विषय बन चुका है। हाल ही में घटित कुछ घटनाओं के कारण nepotism का विषय और ही चर्चा में आ गया हैं। यह सिर्फ नौकरी के ही क्षेत्र में नहीं है बल्कि समाज में भी कई बार नेपोटिज्म को लोग अंजाम देते हैं। हमारे देश में भी नेपोटिज्म का अक्सर मुद्दा उठाया जाता है। फिल्म इंडस्ट्री, पॉलिटिक्स, बिज़नेस, खेल – खुद और कई सारे क्षेत्रों में सालो से nepotism चला आ रहा है और हमेशा आम आदमी ही इस nepotism का शिकार बनता हैं।

Nepotism की परिभाषा क्या है?

Nepotism को आप भाई भतीजा वाद कह सकते है। इसे कई बार पारिवारिक पक्षपात भी कहा जाता है जो कि हमेशा अपने परिवार जनों के हित में निकाल देता हैं।

नेपोटिज्म की परिभाषा : यह एक ऐसी स्तिथि है जहां पर योग्यता को नजर अंदाज करके अपने अयोग्य परिजनों को उच्च पदों पर आसीन किया जाता हैं।

Nepotism full form | नेपोटिज्म का फूल फॉर्म क्या है?

Nepotism का कोई फूल फॉर्म नहीं है क्योंकि यह acronym शब्द नहीं हैं। इसलिए इसका कोई भी फूल फॉर्म नहीं बनता। यदि आप nepotism का अर्थ कहते हैं तो यह भाई भतीजा वाद या पक्षपात होता हैं।

Nepotism कैसे शुरू हुआ ?

Nepotism कोई आज कि बात नहीं है, यह बरसों पहले से चला आ रहा हैं। प्राचीन काल में भी लोग अपने समूह का मुखिया बनाने में पक्षपात किया करते थे लेकिन तब nepotism यह शब्द प्रकाशित नहीं हुआ था।

पूर्व काल में कैथलिक पोप और बिशप अपने परिजनों को ही उच्च पदों पर आसीन किया करते थे। कैथलिक पोप मरने के बाद उसका बेटा ही उस पद पर आसीन हो जाता था। इसके खिलाफ कुछ लोगों ने आवाज उठाया और तब nepotism नामक इस शब्द की उत्पत्ति हुई। आज भी हमेशा nepotism के खिलाफ आवाज उठाई जाती हैं।

Nepotism के कुछ उदाहरण जहां पर आप बेहद करीब से नेपोटिज्म को महसूस कर सकते हैं :

में तो कहता हूं हमारे देश हर जगह पर nepotism चलता हैं। में कुछ आपको nepotism के ऐसे उदाहरण बताता हूं की जहां पर आप भी कई बार nepotism का शिकार हुए होंगे, वहां पर अपने भी nepotism को बेहद करीब से देखा होगा।

  • यदि आप एक छात्र है तो आपको nationality, cast certificate, bonafied certificate, non creamy layer जैसे दस्तावेज की आवश्यकता हमेशा होती है। यदि आप इन्हे निकालने के लिए तहसील में गए होंगे तो आपको किसी अधिकारी की साइन लेने के लिए घंटो लाइन में लगना पड़ता है। पर यदि उसी ऑफीस मे आपका कोई पहचान का है तो आपका काम तुरंत होता हैं। यह एक nepotism का ही उदाहरण है जो अपने पहचान वाले को ज्यादा महत्व देता है।
  • अपको स्कूल और कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए भी कई बार लंबे लाइनों खड़ा रहना पड़ा होगा और यदि आपको उचित मार्क्स नहीं है तो कई बार आपको एडमिशन नहीं मिलता है, आपसे डोनेशन मांगा जाता है। पर यदि आपका कोई रिश्तेदार उस कॉलेज में किसी पद पर है तो फिर आपको कम मार्क्स होने के कारण भी आपकी योग्यता के बिना आपको एडमिशन दिया जाता है। यह एक nepotism का ही उदाहरण है।

Nepotism in bollywood : बॉलीवुड में किस तरह nepotism को अंजाम दिया जाता है?

फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड में nepotism कोई आम बात नहीं है, यहां बरसों से nepotism की परंपरा चलती आ रही है। में सबको दोष नहीं दे रहा हूं पर बॉलीवुड में बहुत से लोग है जो nepotism करते हैं। इस nepotism के कारण हमेशा सही टैलेंट पढ़दे के पीछे ही छुपा रहता हैं, सही टैलेंट को कभी भी उचित स्थान नहीं दिया जाता हैं।

आपने देखा होगा कि आजकल के सभी कलाकार किसी फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर या किसी कलाकार के ही बच्चे है जिन्हें आजकल star kids कहा जा रहा है। सुशांत सिंह राजपूत जैसे कितने कलाकार इन nepotism के कारण अपनी जिंदगी को समाप्त कर चुके हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को कारण भी nepotism ही बताया जा रहा था जिनमे कई सारे दिग्गज कलाकार और फिल्म निर्माता के नाम है। इसी कारण देश में nepotism का मुद्दा और भी जोर देने लगा है। कई सारे लोग खुल कर nepotism के खिलाफ अपने विचार रख रहे हैं।

Nepotism में जो कलाकार अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाए हैं, जो कि रियल टलेंट लोगों द्वारा पसंद किए गए होते है उन्हे हमेशा इंडस्ट्री में परेशान किया जाता हैं। उनको काम नहीं दिया जाता, यदि उन्हे काम मिल भी गया तो उनकी फिल्मों को फ्लॉप करने के लिए प्रयास किया जाता हैं। यह बेहद गलत बात हैं और इसे बंद होना चाहिए।

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको nepotism का मतलब nepotism meaning in hindi और nepotism फूल फॉर्म को बताया है। इस लेख में आपको nepotism के विषय में पूरी जानकारी मिले जैसे की nepotism क्या है, नेपोटिज्म का मतलब और फूल फॉर्म क्या है इसलिए पूरा प्रयास किया गया है। हमे आशा है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आएगी।

दोस्तों nepotism एक हमेशा से ही एक चर्चा का विषय बन चुका है, लोग हमेशा इस विषय में अपने विचार भी रखते हैं। लेकिन ऐसे कुछ लोग है जिन्हे nepotism meaning in hindi की विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। इसलिए आज कि इस पोस्ट में हमने nepotism meaning in hindi के बारे में जानकारी प्रदान कि है।

यदि आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ डाउट है या आप इसमें कुछ बदलाव चाहते हैं तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x