opd full form

Opd full form | ओपीडी क्या है? Opd का फूल फॉर्म क्या है?

Opd full form in hindi : नमस्कार दोस्तों! क्या आपको opd full form पता है? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको opd full form और ओपीडी का फूल फॉर्म, opd ka full form, ओपीडी क्या है के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों आप कई बार अपने परिवार के सदस्यों के साथ या खुद भी कई बार अस्पताल में गए होंगे। ऐसा संभव ही नहीं है की कोई व्यक्ति आजतक अस्पताल में एक बार भी न गया हो! क्योंकि हम हमेशा कुछ न कुछ शारीरिक या मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं, तब हमे अस्पताल तो जानाही होता हैं।

ऐसे में अपने अस्पताल में ओपीडी (opd) के बारे में जरूर सुना होगा। आपको कई बार ओपीडी में भर्ती भी होना पड़ा होगा, पर क्या आप जानते हैं opd full form या ओपीडी का फूल फॉर्म क्या होता है?

बेहद सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ओपीडी (opd) क्या है के बारे में बहुत कुछ पता होता है पर वह opd ka full form नहीं बता पाते । यदि आप भी opd की full form की खोज में यहां तक आए है तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको opd full form in hindi यानी opd का फूल फॉर्म क्या है, opd क्या है के विषय में पूरी जानकारी देने वाले है।

ओपीडी क्या है और ओपीडी का फूल फॉर्म क्या है | opd full form in hindi

Opd full form | ओपीडी का फूल फॉर्म क्या है

ओपीडी का फूल फॉर्म – “Outpatient department” होता है। इसे हिंदी में outpatient department यानी “बाह्य रुग्ण विभाग” कहा जाता है। यह एक सभी अस्पतालों का सबसे मूलभूत अंग होता है। यहां से ही किसी भी बीमार व्यक्ति की जांच के लिए सुरुवात होती हैं, यह बीमार के इलाज का पहला चरण होता है।

हर एक अस्पताल में OPD नामक एक अलग से विभाग होता है उसका Opd full form – Outpatient department होता हैं जो कि हिंदी में बाहरी पीड़ित विभाग के रूप में जाना जाता हैं।

जब भी कोई बीमार अस्पताल में आता है तो उसे सबसे पहले ओपीडी में ही संपर्क करना पड़ता है। वहां पर ही उसे अपॉइंटमेट लेने के लिए या अस्पताल में अपना इलाज कराने के लिए एडमिशन फॉर्म को भरना होता है। यह ओपीडी विभाग मुख्य रूप से ग्राउंड फ्लोर पर ही होता हैं ताकि पेशेंट्स की परेशानी ना हो।

ओपीडी (opd) में ही सभी चिकत्सा विभाग मौजूद होते हैं जैसे कि न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, ऐक्सिडेंट सेक्टर आदि। आपकी ओपीडी विभाग में ही जांच की जाती है और वहां से आपको आपके बीमारी के अनुसार उस विशिष्ट विभाग में भेजा जाता है।

Opd full form in hindi | opd फूल फॉर्म हिंदी में

दोस्तों opd ka full form – outpatient department होता है और इसे हिंदी में कहा जाए तो यह एक बाहरी पीड़ित विभाग कहलाता है। यह वह विभाग होता है जहां पर बाहरी पीड़ितों की जांच और उनका इलाज किया जाता। मुख्य रूप से opd में एक ओपीडी क्लीनिक और एक ओपीडी कक्ष होता है जहां पर कई सारे डाक्टर और नर्स होते है जो सिर्फ इन बाहरी पेशंट के देखभाल और इलाज के लिए ही होते है।

ओपीडी क्लीनिक में बाहरी पीड़ितों की जांच की जाती है और फिर उनके इलाज के लिए उन्हे ओपीडी कक्ष में भरती कराया जाता है वहां पर कई सारे डॉक्टर्स और नर्स उनकी इलाज करने के लिए होते है। लेकिन ओपीडी कक्ष में सिर्फ उन्हीं पेशंट को रखा जाता हैं जिनकी बीमारी कुछ खास नहीं है और वह कुछ घंटों के इलाज से ठीक हो जाएंगे।

ओपीडी में सभी पेशेंट्स बस कुछ 24 घंटो तक ही रहते है। यदि किसी पेशेंट्स को एक दिन या एक हफ्ते तक एडमिट होना होता है तो फिर उसे अलग से एडमिट कक्ष में भर्ती कराया जाता हैं।

ओपीडी कक्ष में सभी मेडिकल स्टोर, सभी बीमारियों के परीक्षण कक्ष, रक्त पेढ़ी उपलब्ध होते है। खास कर opd कक्ष सिर्फ बाह्य रुग्नों के लिए होता है जिन्हे की एडमिट करने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

अन्य कुछ opd full form :

दोस्तों ओपीडी का फूल फॉर्म चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बेहद बार outpatient department के ही रूप में ही जाना जाता है। पर ओपीडी के अन्य क्षेत्रों में भी कई सारे फूल फॉर्म है उन्हे नीचे निम्नलिखित किया गया है।

OPD Outpatient Department
OPD Optical Path Deference
OPD Original Pack Dispensing
OPD Optical Physics Department
OPD Over Pressure Device
OPD Officer of Public Defence

ओपीडी क्या है ? | Opd meaning in hindi

Opd का मतलब यह एक बाह्य पेशेंट्स की जांच और उनकी इलाज के लिए बनाया गया खास विभाग होता है और इस ओपीडी का पूरा नाम बाह्य पीड़ित विभाग है। यह विभाग खास कर बाह्य पेशेंट्स के लिए बनाया जाता है क्योंकि यह वह पेशेंट्स होते है जिन्हे एडमिट करने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इसलिए इस ओपीडी विभाग का उद्देश्य होता है कि इन बाहरी पेशेंट्स की जल्दी से जांच और उनका इलाज करके उन्हे डिस्चार्ज दिया जाए।

ओपीडी का मतलब और opd full form को समझने से पहले आपको out patient या बाह्य रुग्ण कोन होते हैं जानना जरूरी होता हैं। अस्पतालों में पेशेंट्स को सुविधा के लिए दो प्रकारों में divide किया जाता है:

  1. Out patint (बाह्य रुग्ण)
  2. In patient (आंतर रुग्ण)

Out patients : इन्हे हिंदी में बाह्य रुग्ण कहा जाता है और यह इस तरह के रुग्ण होते है जो आम बीमारियों से पीड़ित होते है जैसे कि सर्दी, भुखार, आदि। इसलिए यह पेशेंट्स कुछ समय के इलाज के बाद ही ठीक हो जाते हैं और इसलिए इन्हे भर्ती होने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इन सभी बाह्य पीड़ितों को opd में इलाज के लिए रखा जाता है।

In patients : इन्हे हिंदी में अंतर रुग्ण कहा जाता है और यह वह रुग्ण होते है जिनको कुछ सीरियस समस्या या बीमारी होती है। जिन पेशेंट्स को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है उन्हे ही अंतर रुग्ण कहा जाता हैं। इन्हे इलाज के लिए आईसीयू या अन्य कक्षों में भेजा जाता है।

Opd में कौनसी सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

ओपीडी यह एक खास कर बाह्य रुग्ण विभाग है जिसका पूरा नाम यानी opd full form आपको outpatient department होता है पता चल है गया होगा। अब हम देखते हैं कि ओपीडी में कोन कोंसी सेवाएं उपलब्ध होती है।

  1. Consultation chambers : यह वह विभाग होता है जहां पर बाह्य पीड़ितों को जांच, इलाज, आहार विज्ञान और चिकित्सा के मामले में पूरी जानकारी मिलती हैं।
  2. Examinations chembers : इस विभाग में बाह्य रुग्नो की जांच की जाती है, यहां से ही पता लगाया जाता है कि पेशेंट्स कीन बीमारियों से पीड़ित है। यहां पर पेशेंट्स की जांच होने के बाद उसे diagnostic chember में भेजा जाता है।
  3. Diagnostics chember : एग्जामिनेशन चेंबर में जांच करने के बाद पेशंट को इलाज के लिए डायग्नोस्टिक चेंबर में भेजा जाता है। यहां पर पेशंट पर इलाज किया जाता है जैसे कि सलाइन लगाना, इंजेक्शन देना, पेशंट की यूरिन और ब्लड का परीक्षण करना आदि।

अस्पताल में ओपीडी कहां पर होती है।

लगभग सभी अस्पतालों में ओपीडी विभाग ग्राउंड फ्लोर में ही होता है ताकि पेशंट की सुविधा हो सके और पेशंट की जल्दी जांच होकर उसे विशिष्ट विभाग में इलाज के लिए भर्ती किया जा सके।

वैसे तो लगभग सभी बड़े अस्पतालों में जहां पर आईसीयू विभाग होता है वहां पर ओपीडी विभाग भी होता है। लेकिन जो अस्पताल कुछ चोट होते है, जहां आईसीयू जैसी सुविधाए उपलब्ध नहीं होती वहां पर ओपीडी विभाग अलग से नहीं बनाया जाता।

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको opd full form in hindi, ओपीडी का फूल फॉर्म क्या है, ओपीडी क्या है जैसे विषयों के बारे में जानकारी प्रदान कि है। हमे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से opd क्या है समझ आया होगा और आप opd ka full form भी जान चुके होंगे।

हम हमेशा अस्पतालों में या अन्य कई ठिकानों पर ओपीडी (opd) इस शब्द को सुनते है पर बेहद सारे लोगों को opd full form पता नहीं होता है। इसलिए इस में हमने आपके लिए ओपीडी क्या है और opd full form in hindi के विषय में जानकारी प्रदान कि है।

यदि आपको opd full form और opd meaning in hindi के विषय कुछ सवाल है तो हमे कॉमेंट में जरूर पूछिए, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x