photo lab kya hai और photo lab कैसे इस्तेमाल करें

नमस्कार दोस्तों! आज की लेख में हम photo lab kya hai और photo lab कैसे इस्तेमाल करें के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Photo lab क्या है
Photo lab क्या है?

दोस्तों बहुत सारे लोगों को photo editing करके फोटो को फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया में अपलोड करने का शौक़ होता है। वे इसके लिए अच्छे अच्छे dslr कैमरे का इस्तेमाल करके photoshoot करते हैं। फोटो को सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। फोटो एडटिंग के लिए वे भिन्न भिन्न फोटो एडिटिंग एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते है। आपको तो पता ही होगा फोटो को अच्छी तरह से एडिट करने के लिए, कितनी मेहनत लगती है और आपको फोटो एडिट करने के लिए बहुत सारा समय भी लगता है।

ऐसे में भारत देश में photo lab नामक फोटो एडिटिंग ऐप playstore पर ट्रेंडिंग में चल रहा है। इसे लोगों द्वारा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जा रहा है। आज हम इसी के बारे में जानकारी पाएंगे की photo lab kya hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं? Photo lab app क्यों trending में है?

Photo lab क्या है?

Photo lab एक फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन है। यह android और ios दोनों के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप फ़ोटो को बहुत ही सुंदर और आकर्षक रूप दे सकते है। इसमें आप को 900 से ज्यादा फोटो एडिटिंग फिल्टर्स मिलते है। जिनके जरिए आप बड़ी आसानी से फोटो को एडिट कर सकते है।

वैसे तो playstore पर फोटो एडिटिंग की सुविधाएं देनी वाली बहुत सारी ऐप उपलब्ध है जैसे picsart, snapseed, photo editor pro, adobe photoshop, आदी। यह कुछ playstore पर उपलब्ध फेमस photo editor apps है। लेकिन आपको पता है कि इन ऐप्स पे फोटो को एडिट करना थोड़ा कठिन है और समय भी लगता है।

Photo lab की यह ख़ासीयत है कि इसमें आप एक क्लिक में फोटो को एडिट कर सकते हैं और आपका समय भी बचता है। Photo lab में आप कार्टून फोटोज, एनिमेटेड फोटोज और gifs बड़ी आसानी से बना सकते हो।photo lab द्वारा बनाई गई फोटो की क्वालिटी भी काफी अच्छी होती हैं।

Photo lab app kaise download kare?

Photo lab app को डाउनलोड करना काफी आसान है। यह ऐप playstore तथा apple store पे उपलब्ध है। आप playstore पे जाकर इस ऐप को डाउनलोड करें या मैंने नीचे photo lab app ki link भी दी है आप उसपर क्लिक करके भी डाउनलोड के सकते हैं

Photo lab app download here: 
 25493 3 download now button glossy orange

Photo lab को कैसे इस्तेमाल करें?

बाकी फोटो एडिटिंग ऐप से photo lab को इस्तेमाल करना काफी आसान है। क्योंकि इस ऐप में एक क्लिक में आपकी फोटो एडिट हो जाती है। तो चलिए जानते है कि photo lab को कैसे use करते है

  • Photo lab ऐप को मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद आपको उस ओपन करना है। अब आपके सामने फोटो लैब का इंटरफेस ओपन होगा जिसपर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे-

  1. Top
  2. Recent 
  3. Trending

Photo lab क्या है
Photo lab dashboard


Top

इस ऑप्शन में आपको सभी टॉप लेवल की फिल्टर मिलेंगे। इनका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को बेहतर तरीके से एडिट कर सकते हो। इनमें से कुछ फिल्टर paid भी है, जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको photo lab का premium version खरीदना होगा।

Recent

इस वाले ऑप्शन में आपको रीसेंट में इस्तेमाल होने वाली फिल्टरस मिलेंगे। 

Trending 

यहां पर आपकी आज की तौर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली, और जिन फिल्टरों को सबसे ज्यादा लाईक मिले है वे फिल्टर मिलेंगे।

  • आपको इनमें से किसी एक फिल्टर को सलेक्ट करना है जिसे की आप अपने photo पर उपयोग करने चाहते है।
  • अब आपको अपने मोबाइल पर उपलब्ध मीडिया की और गैलरी की परमिशन मांगी जाएगी, आप उसे allow कर दे।
  • अब अपनी गैलरी से photo को सेलेक्ट करे और एडिट बटन पर क्लिक करे।
  • बस कुछ ही समय में आपकी फोटो एडिट होकर तयार हो जाएगी और आपकी गैलरी में फोटो लैब नामक फोल्डर में save हो जाएगी।


Photo lab ऐप ट्रेंडिंग में क्यों है?

कुछ दिनों से आपने फेसबुक, इंस्टाग्राम पर कार्टून जैसी दिखने वाली एडिट की हुई अपने दोस्तों की प्रोफ़ाइल फोटो देखी होंगी। कार्टून जैसी दिखने वाली खुदकी फोटो #trend टैग के साथ डालना आजकल ट्रेंड हो गया था। ऐसे सभी फोटो लोग photo lab ऐप की मदद से बना रहे है।इसकी वजह से इस ऐप को इंडिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जा रहा है।

Photo lab ऐप को आजतक एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप की playstore पे 4.4* रेटिंग है और इसे 20 लाख से भी ज्यादा रिव्यूज मिले हैं।
इसकी वजह से आज के दिनों में photo lab ऐप ट्रेंडिंग में है।


Photo lab is chinese or not?

कुछ दिन पहले भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स को अन्तर्गत सुरक्षा हेतु इंडिया में बैन कर दिया है। इसकी वजह से सबके मन में सवाल है कि Photo lab is chinese or not? 

आपको जानकर अच्छा लगेगा की photo lab चाइनीज ऐप नहीं है। इस ऐप को Linerock investments LTD नामक कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह एक US (United states) की कंपनी हैं।

आज हमने क्या सीखा?

आज हमने जाना की photo lab kya hai? और photo lab को इस्तेमाल करना भी हमने सिख लिया। में आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आपकी प्रतिक्रिया हमें comment के जरिए जरूर बताइए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *