Python Values and variables की पहचान

Python tutorial के पिछले आर्टिकल में हमने पाइथन का परिचय (introduction of python in hindi) देखा। आज के इस पाइथन के आर्टिकल में हम पाइथन में मौजूद values और variables के बारे में जानने वाले है। Values और variables को कैसे declare करते हैं, प्रोग्राम में उनका कैसे उपयोग करते है आदी।

Python variables in hindi
Python values and variables

Values and variables:

पाइथन variables कंप्यूटर हार्ड डिस्क में मौजूद स्मृति स्थान (memory location) होते है। जहां पर हम values को store करते हैं।

 Var1=15  
Var2="This is a string"
 Var3=45.8

हम इसे इस रूप में भी परिभाषित कर सकते हैं, “variable एक कंटेनर की तरह है जिसमें हम मूल्यों (values) को संग्रहीत कर सकते हैं।

पाइथन में हम values को सीधे इस्तेमाल नहीं कर सकते उसके लिए हमे पहले values को variables की मदद से कंप्यूटर मेमरी में स्टोर करना होता है। उसके बाद ही हम उन values को पाइथन प्रोग्राम में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाइथन में values किसी भी datatype का हो सकता है।  पाइथन में बहुत सारे डेटाटाइप हैं जैसे  integers, string, list, tuple, dictionary, आदि।
हम इन सभी datatypes को अगले आर्टिकल में सीखेंगे।


How to declare a variable?

चलिए अब हम देखते हैं कि पाइथन में variables को कैसे declare करते है।

हम variables को values प्रदान करके उन्हें घोषित (declare) कर सकते है।

Syntax for variable declaration:

Variable=value


Syntax में हम variable और उसकी value को assignment operator (=) से जोड़ते है।मूल्य (value) हमेशा असाइनमेंट ऑपरेटर के दाईं ओर होना चाहिए।
Value=variable एक योग्य syntax नहीं है।

 एक सरल उदाहरण से Variable declaration को समाजते है।

  #we assigned value 5 to variable x  
x=5
#we assigned value 7 to variable y
y=7
sum=x+y
print(sum)
Output:
 12  

How to give name to a variables

Variables के नाम x, y, n, आदि जैसे एक अक्षर हो सकते हैं और var, num, sum, आदि जैसे शब्द भी हो सकते हैं। आप आपकी इच्छा के अनुसार variables के लिए नाम रख सकते है। लेकिन variables को नाम रखते समय आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। तो चलिए सिखते है variables का नाम कैसे रखते है और उन्हें नाम रखने के लिए पाइथन में कोनसे नियम है।

Rules for writing variable names:

  1. Variable का नाम रखते समय आप अंग्रेजी लेटर्स uppercase (A to Z), lowercase (a to z), अंक (0 to 9) और underscore symbol ( _ ) का इस्तेमाल कर सकते हो। उदा: x, var_num , sum2 आदी
  2. Variable का नाम अंक के साथ शुरू नहीं हो सकता है। उदा: 1var, 3num मान्य variables के नाम नहीं है।
  3. Python keywords का उपयोग variables नाम के रूप में नहीं किया जा सकता है। उदा: break, class, false, print आदी मान्य variables के नाम नहीं है।
  4. हम underscore ( _ )  को छोड़कर @, #, $, जैसे विशेष प्रतीकों का उपयोग variable के नाम में नहीं कर सकते हैं। 
  5. Variable का नाम किसी भी लंबाई का हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *