Why to learn Python- python सिखना क्यों जरूरी है?

Why to learn Python

आप python language सिखना चाहते है पर आपको पता है कि पाइथन क्यों सीखना चाहिए। पाइथन सिखना क्यों जरूरी है? पाइथन में दूसरी प्रोग्रामिंग भाषाओं से कोणसी अलग बातें है। तो चलिए देखते है कि पाइथन कंप्यूटर लैंग्वेज सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्यों है।

Why to learn Python?
python सिखना क्यों जरूरी है?


बड़ी संख्या में उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषाएं उपलब्ध हैं जैसे C, C++, Java आदी। अच्छी बात यह है कि सभी उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषाएं एक दूसरे से काफी मिलती जुलती है। उनमें सिर्फ उनका syntax , library और library fuctions को इस्तेमाल करने का तरीका आदी अलग अलग है। Library एक संसाधनों और पूर्व लिखित कोड़ों का संग्रह है जिसका इस्तेमाल हम program लिखते समय कर सकते है। यदि आप किसी भी एक उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषा को अच्छी तरह से सिखते है तो आपके लिए दूसरी उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषा सीखना काफी आसान हो जाता है।

अगर आप programming में नए हैं तो आपके लिए python language को सिखना सबसे लाभदायक साबित होगा। Python की सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक विशेषता है कि यह कंप्यूटर भाषा सीखने में सबसे आसान है। इसलिए यह भाषा शुरुवाती लोगों के लिए आदर्श है।

पाइथन में अन्य भाषाओं की तुलना में समान कार्य करने के लिए कोड की काफी कम लाइनों की आवश्यकता होती है और program लिखने में समय भी कम लगता है। इसके अलावा python library काफी व्यापक है जो कि भाषा के क्षमताओं को बढ़ाती है।

पाइथन का उपयोग विभिन्न प्रकार की कार्यों के लिए किया जाता है जैसे web developement, desktop applications, game designing, network programming, script writing, आदी। पाइथन एक cross platform language है इसका मतलब एक operting system के लिए लिखा गया कोड सभी operating systems जैसे windows, mac, ios आदी पे कार्य करने में सक्षम होता है।

आपको अब अच्छी तरह समझा होगा कि python की क्या विशेषताएं है और इसे सीखना कयों जरूरी है।

Python को सीखने की क्या वजह है

Simple language

Python language को सीखने की सबसे महत्वपूर्ण वजह है इसकी सादगी। यह एक सबसे आसान कंप्यूटर भाषा है जिसे की कोई भी आसानी से सीख सकता है। इसे सीखने के लिए आपको किसी भी प्रकार का programming का ज्ञान होना जरूरी नहीं है। आप इसे सीधा पढ़ना सुरु कर सकते है। इसी वजह से सभी नए programmers जो python को पहली कंप्यूटर भाषा के रूप में सिखना पसंद करते है।


Most popular

Python पूरे विश्व में सबसे ज्यादा लोकप्रिय programming language है। इसे programmers द्वारा बाकी कॉम्यूटर भाषा की तुलना सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। पाइथन भाषा data scientist, game designers, web developers की तो चाहती है क्योंकि यह programmers को comfortable महसूस होती है।


High demand

Programming की विश्व में पाइथन की बेहद ज्यादा demand है और यह दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। पाइथन कि सादगी और इसके खास विशेषताओं की वजह से आजकल लगभग सभी आईटी कंपनिया python का इस्तेमाल करना चाहती है। Python में applications, बड़े बड़े games बनाए जा रहे है जो कि python की व्यापकता को दर्शाते है।


Earning potential

ना की python को सिर्फ सिखना आसान है बल्कि उतना ही फायदेमंद है। पाइथन को सीख कर आप कई सारे जॉब पाकर पैसे कमा सकते हो। आजकल आईटी कंपनियों में python developer की बेहद ज्यादा demand है। नहीं तो आप खुदके applications, games बनाकर भी पैसे कमा सकते हो।
Python सीखकर freelancing से पैसे कमाना सबसे आसान तरीका है।


Cyber security

Python की प्रोग्राम को run करने की गती काफी तेज है और प्रोग्राम लिखने के लिए समय भी बाकी कंप्यूटर भाषाओं की तुलना में कम लगता है। इसकी वजह से इसे hackers द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।


Artificial intelligence and machine learning

Personal assistance, fraud detection alarm, search engines, आदी जैसे softwares का निर्माण सिर्फ artificial intelligence और machine learning की वजह से संभव हुआ है।

 सभी app developers ऐसे apps बनाने का प्रयास करते है जो कि लोगों को सही परिणाम दे सके। इसके लिए ऐसे algorithms की आवश्यकता होती है जो की जानकारी को समझदारी से संसाधित करते है, जिससे कि सॉफ्टवेयर मानव की तरह कार्य कर सके। सभी python developers विश्वास करते है कि python एक ऐसी कंप्यूटर भाषा है जो कि artificial intelligence और machine learning के लिए अनुकूल है


Standard library

Python की मानक लाइब्रेरी सबसे विशाल और प्रभावशाली है। इसमें पाइथन प्रोग्राम में आवश्यक सभी महत्वपूर्ण functions तथा कोड को पहले से ही लिख रखा है। Programmers आवश्यकता पड़ने पर इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और Programmers को इनका logic भी लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यही कुछ खास बाते है python programming language के बारे में जिसकी वजह से इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *