Wifi full form | वाईफाई का फूल फॉर्म क्या है?

Wifi full form in hindi : नमस्कार दोस्तों ! क्या आपको wifi full form क्या है पता है? यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको wifi full form और wifi meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप wifi ka full form, wifi क्या है, वाईफाई का मतलब क्या है जैसे सभी सवालों के जवाब पाएंगे।

दोस्तों आज इंटरनेट हम सभी लोग इस्तेमाल करते हैं और यह हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका हैं। अब स्कूलों, कॉलोजों और कार्यालयों में सभी जगह इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। यदि एक दिन के लिए भी इंटरनेट बंद हो गया तो हम कितना परेशान हो जाते है, हमारा किसी भी चीज में मन नहीं लगता क्योंकि हम इंटरनेट पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं।

जरा सोचिए पहिले जमाने में क्या इंटरनेट को एक्सेस करना इतना आसान था? जी बिल्कुल नहीं ! क्योंकि पहले जमाने में यदि आपको किसी device को इंटरनेट से कनेक्ट करना पड़ता था तो तब उसे केबल या वायर के सहारे इंटरनेट से कनेक्ट किया जाता था।

लेकिन आज टेक्नोलॉजी ने बहुत तरक्की कर ली है। आज वाईफाई (wifi meaning in hindi) जैसी वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइड करनी वाली सविधाएं उपलब्ध है जिसकी मदद से हम जब चाहे बिना केबल के इंटरनेट से किसी भी device को कनेक्ट कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको wifi क्या है wifi meaning in hindi और wifi full form in hindi वाईफाई फूल फॉर्म क्या है के बारे में जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

Wifi क्या है? वाईफाई का मतलब क्या है? | Wifi full form in hindi | wifi meaning in hindi

Wifi full form | Wifi का फूल फॉर्म क्या है?

Wifi का फूल फॉर्म है – “Wireless Fedility” यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको किसी भी device को बिना केबल के इंटरनेट से जोड़ने कि सुविधा प्रधान करती है। Wifi की मदद से आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, गेमिंग कंसोल और भी कई सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ सकते हो। यह तकनीक आपको high speed इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती हैं।

Wifi full form – Wireless fedility होता है और इसे WLAN (wireless local area network) के नाम से भी जाना जाता है।

Wifi का फूल फॉर्म हिंदी में | wifi full form in hindi

Wifi का पूरा नाम यानी wifi ka full form – Wireless Fedility होता है। यह एक लोकल एरिया नेटवर्क है जो हाई स्पीड नेटवर्क प्रोवाइड करता है। आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में केबल रहित इंटरनेट सुविधा प्राप्त करने के लिए उसे wifi से कनेक्ट किया जाता है और फिर वह उपकरण wifi से निकलती राडियो सिग्नल को एक्सेस करके इंटरनेट से जुड़ जाता है। आप wifi के साथ एक साथ कई सारे उपकरणों को जोड़ सकते हैं। यह हमेशा हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा कनेक्टेड उपकरणों को प्रदान करता है।

Wifi क्या है ? | Wifi meaning in hindi

आपको wifi full form पता चल गया पर क्या आपको wifi क्या है, wifi का मतलब wifi meaning in hindi पता है? यदि नहीं ! तो कोई बात नहीं हम आपको wifi का मतलब भी बता देते है।

Wifi यह एक wireless networking technology है जिसे की हम WLAN (Wireless local area network) के रूप में भी जानते है। यह एक बेहद ही पॉपुलर लोकल एरिया नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हम internet और wireless नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए करते है। यह टेक्नोलॉजी हमे बेहद ही high speed internet प्रदान करता है।

Wifi एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए हम अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर और भी कई सारे उपकरणों को इंटरनेट के साथ जोड़ सकते है। इसके जरिए हम डिजिटल डेटा का भी आदान प्रदान कर सकते हैं। पर यह सुविधा बेहद ही कम range में उपलब्ध होती है। यही कुछ आप 20-25 मीटर तक ही इससे दूर इंटरनेट सेवा को एक्सेस कर पाते है।

इसकी सबसे खास बात यह है कि यह एक wireless device है जिसके कारण हम इसकी range में बिना किसी तार या केबल के इंटरनेट को एक्सेस कर पाते है और इसपर हम एक साथ कई सारे उपकरणों को जोड़ सकते हैं।

Wifi कैसे काम करता है ?

Wifi full form – witeless fedility है और यह एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क है। इसकी मदद से हम बिना किसी फिजिकल कनेक्शन के इंटरनेट को एक्सेस कर पाते है। इससे आप अपना मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर इंटरनेट युक्त बना सकते है।

Wifi यह एक radio signal के आधार पर काम करने वाला तकनीक है। आप अपने कंप्यूटर में wifi को कनेक्ट करने के लिए router का इस्तेमाल कर सकते है। इसे कई बार transmitter भी कहा जाता है। Router में कई सारे छोटे उपकरण लगे होते है जो इंफॉर्मेशन को कलेक्ट करके उसे radio signals में रूपांतरित करते है।

बाद में यह राउटर उन रेडियो सिग्नल्स अपने चारों ओर ट्रांसमिट करता है। जिसके कारण राउटर के आसपास के क्षेत्र में radio signals का zone तैयार होता है जिसे हम wifi zone भी कह सकते हैं। हम सिर्फ इस wifi zone में ही इंटरनेट को एक्सेस कर पाते हैं। इस ज़ोन के बाहर हमे इंटरनेट एक्सेस नहीं मिलता है।

सबसे पहले आपको यह समाजना होगा कि इस राउटर में इंटरनेट सुविधा कैसे प्राप्त होती है। Router को इंफॉर्मेशन कलेक्ट करने के लिए मॉडेम या केबल के जरिए external internet से जोड़ा जाता हैं। यह external internet connection आप किसी भी इंटरनेट प्रोवाइडर से ले सकते हैं।

Wifi (WLAN) का कनेक्शन कैसे लगवाए ?

दोस्तों यदि आप भी अपने घर या ऑफिस में वाईफाई का कनेक्शन लेना चाहते है तो आपको कुछ चीजे ध्यान में रखनी होगी। तो चलिए देखते है कि घर या ऑफिस में वाईफाई कनेक्शन कैसे लगवाए ?

  • आपको घर में या ऑफिस में wifi को enable करने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन और एक router होना जरूरी हैं। आप router को computer accesories shop से खरीद सकते हैं।
  • इसके बाद आपको राउटर को इंटरनेट कनेक्शन से मॉडेम की माध्यम से जोड़ना है और राउटर को enable करना है। इसके बाद राउटर अपने आसपास की एरिया में रेडियो सिग्नल को emit करके wifi zone को बनाता है।
  • इसके बाद आपको सभी उपकरणों को router से कनेक्ट करना है जिनपर आप इंटरनेट सुविधा का लाभ उठाना चाहते है। इसमें आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, गेम कंसोल, आदि उपकरणों को कनेक्ट कर सकते हैं।
  • मोबाइल और लैपटॉप में रेडियो सिग्नल्स को एक्सेस करने के लिए इनबिल्ट wifi adaptor होता है। यह उपकरण रेडियो सिग्नल को एक्सेस करके मोबाइल और लैपटॉप पर इंटरनेट सुविधा को provide करता है।
  • पर यदि आप डेस्कटॉप कंप्यूटर को wifi से कनेक्ट करना चाहते है तो आपको wifi adaptor को खरीदना पड़ेगा क्योंकि बहुत सारे पुराने वर्जन के डेस्कटॉप में wifi adaptor नहीं होता हैं।
  • इस तरह आप राउटर की मदद से wifi network को enable करके घर और ऑफिस में इंटरनेट सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

Wifi का आविष्कार किसने किया था?

Wifi को 1991 में सबसे पहले united stetes में invent किया गया था। Wifi का आविष्कार john O Suliivan नामक एक अमेरिकन वैज्ञानिक ने किया था।

Wifi के फायदे ( advantages of wifi in hindi)

  • Wifi ने इंसान की जिंदगी को आसान बना दिया है। हम आज जहां चाहे वहां wifi की मदद से इंटेनेट को इस्तेमाल कर सकते है।
  • Wifi इस्तेमाल करने के लिए बेहद ही आसान है। इसे कोई भी बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।
  • बाकी internet provuders की तुलना में wifi बेहद ही सस्ता प्लान उपलब्ध करता है।
  • Wifi पर आप एक से ज्यादा उपकरणों को कनेक्ट कर सकते है। इसलिए यदि आप इसे घर में या ऑफिस में लगाते है तो इंटरनेट का efficiently इस्तेमाल कर सकते है। यह आपको कई सारे उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Wifi रेडियो सिग्नल्स की आधार पर काम करता है और यह सिर्फ सीमित क्षेत्र के लिए ही है इसलिए यह बेहद ही high speed इंटरनेट सेवा प्रदान करता है।
  • यह तकनीक बेहद ही user friendly है इसे आप किसी भी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है।

Wifi के नुकसान (disadvantages of wifi in hindi)

  • Wifi को कई बार public internet network की रूप में रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा और भी कई सारे पब्लिक क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसे पब्लिक नेटवर्क में आपका डेटा लीक होने की अंभवना होती है।
  • Wifi एक बेहद ही छोटे क्षेत्र के लिए सीमित है। मतलब आपको वाईफाई को एक्सेस करने के लिए उसके ज़ोन में ही रहना पड़ता हैं। हम वाईफाई को ज्यादा दूर से एक्सेस नहीं कर सकते।
  • जैसे ही आप राउटर से दूर दूर चले जाते हैं आपकी इंटरनेट स्पीड भी कम होती जाती है।

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको wifi क्या है, wifi का मतलब wifi meaning in hindi, wifi का फूल फॉर्म हिंदी में wifi full form in hindi, wifi के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्रदान कि है। हमे आशा है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आएगी।

Wifi को हम हमेशा इस्तेमाल करते है पर कई बार हमे wifi का फूल फॉर्म wifi full form और wifi का मतलब wifi meaning in hindi पता नहीं होता है। इसलिए आपको wifi full form और wifi meaning पता चले इसलिए इस लेख को लिखा गया है।

Wifi full form के बारे में यदि आपको कोई शंका है तो हमे कॉमेंट में जरूर पूछिए, धन्यवाद…!

1 thought on “Wifi full form | वाईफाई का फूल फॉर्म क्या है?”

Leave a comment

x