yup meaning in hindi

Yup meaning in hindi | yup का मतलब क्या है?

Yup meaning in hindi : नमस्कार दोस्तों ! क्या आप yup meaning in hindi जानते हैं? यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको yup का मतलब yup meaning in hindi और yup full form के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है।

दोस्तों आप सभी लोग whatsapp, facebook जैसे सोशल मीडिया इस्तेमाल करते ही होंगे। आपने कई बार अपने दोस्तों के साथ या किसी व्हाट्सएप ग्रुप में चैटिंग करते समय yup यह शब्द जरूर देखा होगा।यदि आप युप का हिंदी में मतलब नहीं जानते होंगे तो आपने yup meaning in hindi के बारे में गूगल पर जरूर सर्च किया होगा।

यदि आप yup meaning और yup full form की खोज में यहां तक आए है तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको yup का मतलब हिंदी में yup meaning in hindi और yup full form के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है यूप का मतलब क्या है ?

Yup का मतलब क्या है ? | Yup meaning in hindi | yup full form

Yup meaning in hindi – yup का मतलब हिंदी में

दोस्तों yup यह एक विलक्षण अंग्रेजी शब्द है जो कि yes इस शब्द से बना हुआ है। इसका हिंदी में सीधा मतलब होता है – हां। मतलब किसी बात को इजाजत देने के लिए इस yup शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Yup यह शब्द आजकल सोशल मीडिया पर काफी तेजी से इस्तेमाल है रहा है। इसे कोई भी बंदा सोशल मीडिया पर चैटिंग करते समय उपयोग में का रहा है। Yup का मतलब हां होता है। मतलब यदि किसी बात को आपको इजाजत देनी है तो आप इस yup शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि सोशल मीडिया पर चैटिंग करते समय कोई बंदा आपको yup टाइप करके भेजता है मतलब आपने जो भी बाते उसे बताई है वह उन सभी बातों से सहमत है। जैसे कि हम किसी को भी मुंडी हिलाकर उसकी बात को सहमति देते है उसी प्रकार इस yup शब्द का मतलब हां कहकर उसकी बात को सहमति जताना है।

जैसे हमे यदि किसी की बात समझ आती है और आप उस बात से वाकिफ होते हैं तो आप उसे yes बोलते है। पर आजकल कुछ लोग इस yes को चैटिंग करते समय yup लिख रहे हैं, ऐसा क्यों ? और जिन लोगों को इस yup का मतलब yup meaning in hindi पता नहीं होता है और वह परेशान है जाते है कि भाई यह कहना क्या चाहता है।

Yup यह शब्द सोशल मीडिया पर कैसे फैल गया ?

हालांकि yup यह yes से ही निकला हुआ शब्द है। जिसका मतलब yes जैसा ही होता है। बस फर्क सिर्फ इसके बनावट में है। यूरोपियन देशों में अक्सर yup, nope, ya जैसे शॉर्ट शब्दों का उपयोग भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जाता है लेकिन ऐसे शब्द आजकल हमारे देश में भी सोशल मीडिया पर काफी इस्तेमाल होते दिख रहे हैं।

आपको तो पता ही है कि सोशल मीडिया कब किस चीज को वायरल करे कहा नहीं जा सकता। सोशल मीडिया पर लोगों ने कितने सारे सामान्य लोगों को रातो रात फेमस कर दिया है और कितने सारे चीजों को कुछ ही समय में ट्रेंड में ला दिया है।

उसी तरह yup, nope, lol जैसे शब्द कुछ लोग सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करने लगे और वह वायरल हो गए। आज तो ऐसे विलक्षण अंग्रेजी शब्दों को चैटिंग करते समय इस्तेमाल करना सोशल मीडिया पर ट्रेंड बन चुका है। अब आपको भी yup meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी हैं तो आप भी इस शब्द को अपनी चैटिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Yup full form – yup का फूल फॉर्म क्या है ?

वैसे तो yup का कोई फूल फॉर्म नहीं है। Yup यह शब्द yes से बना हुआ है इसलिए सोशल मीडिया पर कई बार yup full form- yes कहा जाता है। Yup और yes इन दोनों शब्दों का मतलब एक ही है इसलिए आप yup का फूल फॉर्म yes कह सकते हो।

Yup यह शब्द कोई acronym या abbrevation नहीं है इसलिए yup का कोई फूल फॉर्म नहीं बनता। क्योंकि फूल फॉर्म उन्ही शब्दों का बनता है जो acronym या abbrevation शब्द होते है।

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हमने आपको yup का मतलब yup meaning in hindi और yup full form के बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान कि है। मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से कुछ ज्ञान जरूर मिला होगा क्योंकि हमेशा हमारा यही उद्देश्य होता है कि हम किस तरह लोगों को yup meaning in hindi जैसी ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान कि जाए !

यदि आपको इस yup शब्द के बारे में कोई भी समस्या है तो आप बिल्कुल बेझिजक कॉमेंट में पूछ सकते हैं, धन्यवाद…!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x